सन फार्मा व एलेम्बिक ने अमेरिकी बाजार से वापस मंगाईं दवाएं, नमूने फेल होने पर लिया फैसला

सन फार्मा व एलेम्बिक ने अमेरिकी बाजार से वापस मंगाईं दवाएं, नमूने फेल होने पर लिया फैसला

जांच में नमूना फेल होने के बाद सन फार्मा और एलेम्बिक फार्मा कंपनी ने अमेरिकी बाजार से अपनी दवाएं वापस मंगा ली हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) के अनुसार, इन कंपनियों ने हाल ही में अपनी दवाएं अमेरिका भेजी थीं। इसकी जांच में कुछ दवाओं के नमूने फेल हुए हैं। लिहाजा कंपनियों से दवाएं वापस लेने के लिए कहा गया है।

यूएसएफडीए के मुताबिक, दोनों ही कंपनियों के दवा बैच में कुछ रासायनिक तत्व मिले हैं, जिनका इंसान की सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। यह अमेरिकी नियमों का उल्लंघन है। अमेरिकी बाजार में दवाएं पहुंचने से पहले यूएसएफडीए उनकी जांच करता है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर ही दवाएं बाजार तक ले जाने की अनुमति मिलती है।

भारतीय दवा उद्योग मात्रा के हिसाब से विश्व का तीसरा और मूल्य के हिसाब से 14वां सबसे बड़ा उद्योग है। भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में 1.75 लाख करोड़ रुपये की दवाएं निर्यात कीं, जिसमें थोक दवाएं भी शामिल हैं। कुछ अरसे से भारत निर्मित दवाओं की गुणवत्ता पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

ये दवाएं मंगाईं वापस
सन फार्मा अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर के इलाज में इस्तेमाल मिथाइलफेनाडेट हाइड्रोक्लोराइड की 7,313 बोतलें, जबकि, एलेम्बिक फार्मा बुप्रेनोरफिन सबलिंगुअल दवा की 12,336 बोतलें वापस ले रही है।

Related posts